MP 7 NEWS

Np: सब्जी मंडी के नाले में जमा थी गंदगी, सीएमओ ने लगाई कर्मचारियों को फटकार दिए सफाई कराने के निर्देश…पढ़िए।

कुकड़ेश्वर नगर की सुंदरता व स्वच्छता में सतत सक्रिय है, नगर परिषद

मौके पर पहुंचकर अचानक करते है CMO निरीक्षण, नगर वासियो का सहयोग अपेक्षित

कुकडेश्वर – स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 तैयारियों को लेकर पीआईयू उज्जैन और उच्च अधिकारियों का भ्रमण शुरू हो गया है। इससे पूर्व नगर परिषद कुकडेश्वर भी नगर को साफ सुंदर बनाने में लगी है। शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी मुख्य नगर परिषद अधिकारी कमलसिंह परमार नगर भ्रमण पर निकले और सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। सब्जी मंडी के यहां नाला गंदगी से भरा पड़ा था। नाले में कुडा कचरा और प्लास्टिक बिखरी पड़ी थी। सीएमओ ने स्वच्छता कर्मियों को फटकार लगाई और जेसीबी बुलाकर नाले की सफाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होने सब्जी मंडी का भी निरीक्षण किया।

सब्जी विक्रेताओं से चर्चा की और सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त कुकडेश्वर में सहयोग की अपील की। सब्जी लेने आए उपभोक्ताओं को कहा घर से कपड़े की थैली लेकर आए। पॉलिथिन स्वास्थ्य एवं पर्यावरण दोनो के लिए हानिकाकारक है। साथ ही सीएमओ ने कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि जो भी पॉलिथिन का उपयोग करता पाया जायेगा, उस पर कार्रवाई कर जुर्माना दंड किया जाएगा। और नाले में भी कोई प्लास्टिक थैली अथवा कचरा फैकता हुए पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। बस स्टैंड स्थित सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। शौचालय की लॉग बुक देख उन्हे कम्पलिट करने के निर्देश दिए। वार्ड 15 में सामुदायिक शौचालय का भी निरीक्षण किया। नगर एवं वार्ड भ्रमण के दौरान सीएमओं ने नागरिकों से फीड बैक लिया और पूछा कचरा गाड़ी है या नहीं। स्वच्छता कर्मी सफाई के लिए पहुंचते है या नहीं। साथ ही नागरिको से स्वच्छता और कुकडेश्वर को सुंदर बनाने के लिए लिए सुझाव भी जाने।

हाथ ठेला वालों को पीएम स्वनिधी की जानकारी दी

नगर भ्रमण के दौरान नगर परिषद सीएमओं कमलसिंह परमार ने हाथ ठेला व्यवसाईओं से भी चर्चा की। उन्होंने, उनको स्वच्छता में सहयोग करने की अपील करने के साथ ही पीएम स्व निधी योजना की भी जानकारी दी। उन्होने कहां पीएम स्व निधी का लाभ उठाए। यदि आपने 10 हजार का ऋण योजना में लिया ओर उसकी समय से किश्त अदा कर, बैंक से एनओसी प्राप्त कर ली है तो पुनः योजना के तहत आवेदन करें। आपकों 20 हजार तक का लोन मिलेगा। इसी तरह 20 हजार जमा करने वालों को 50 हजार तक का ऋण दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप परिषद में सपर्क कर अपना आवेदन कर सकते है।

पीएम आवास वालों को चेताया, दिया अवसर

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास स्वीकृत होने के बाद भी काम शुरू नहीं करने वालों को भी सीएमओं से चेताया। 1 लाख की राशि खाते में जमा होने के महीनो गुजर जाने के बाद भी निर्माण शुरू नही करने वालो से परिषद ने रिकवरी शुरू कर दी हैं। सीएमओ कमलसिंह परमार ने बताया जो आवास नहीं बना रहा है, उनसे आवास सरेंडर कर, खातें में राशि जमा कराने हेतु नोटिस जारी किया है। इसके बावजुद भी अगर हितग्राही काम नहीं चलाता है अथवा राशि परिषद में नहीं जमा करता है तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

MP7 News
Author: MP7 News

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज