MP 7 NEWS

Search
Close this search box.

Nmh: जिला स्तरीय इस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी सम्पन्न…पढ़िए।

नीमच – भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित एवं म.प्र. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी 5 एवं 6 जनवरी 2024 को डाईट परिसर नीमच में आयोजित की गइ है। प्रदर्शनी के अन्तर्गत विद्यार्थियों मे विज्ञान शिक्षा एवं नवाचार के प्रति रूचि एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए संचालित इॅस्पायर अवार्ड योजना की दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का समापन कलेक्‍टर दिनेश जैन के आथित्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर कलेक्टर दिनेश जैन ने कहा, कि छात्रों को अपने जीवन में हमेशा सफलता के लिये निरन्तर प्रयास करना चाहिये। उन्होने कहा, कि एक छोटा सा प्रयास छात्रों को जीवन में बडी संफलता दिला सकता है। छात्रो ने अपने प्रोजेक्ट में जो नवाचार किया है, उनको जीवन में उपयोग किया जा सकता है। जिससे नवाचार समाज उपयोगी बन सके।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सी.के. शर्मा ने कहा, कि नीमच प्रांरभ से ही वैज्ञानिक गतिविधियों में अग्रणी रहा है यहा के विद्यार्थियों ने राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर तक जिले का प्रतिनिधित्व कर सफलता प्राप्त की हैं। सी.के. शर्मा ने कहा, कि ऐसी प्रतियोगिताओं से छात्र अपने जीवन में प्रेरणा लेते है तथा विज्ञान को अपने जीवन का लक्ष्य बनाकर सफलता प्राप्त करते है।

इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी प्रलयकुमार उपाध्याय ने बताया की इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी जिले में प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है, यहा से 10 प्रतिशत विद्यार्थियों का राज्य स्तर के लिये चयन होता है। इस अवसर पर जिला विज्ञान अधिकारी अनिल व्यास ने इंस्पायर अवार्ड की सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की एवं विज्ञान के क्षेत्र में जिले की उपब्धियों के बारे में जानकारी दी।
जिला स्तरीय इस्पायर आवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी में जिले के विभिन्न विद्यालयों के 99 विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट माडल को लेकर प्रदर्शनी में उपस्थित हुए। छात्रों ने अपने क्रियाशील माडलों में नवाचार एवं तकनीकि कौशल का भरपूर उपयोग किया तथा कई नवीन मॉडल प्रस्तुत किये। ज्यूरी के रूप में राष्ट्रीय नर्वप्रर्वतन प्रतिष्ठान से वैज्ञानिक सुश्री कृष्णा बिसवास, जिला अग्रिणी महाविद्यालय से डा.तरूण जोशी एवं डा.कोमल चौधरी अवलोकन कर मूल्याकंन किया।
कार्यक्रम का संचालन अरविन्द्र शर्मा द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन सी.पी.शर्मा डाइट प्राचार्य द्वारा किया गया।

MP7 News
Author: MP7 News

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज