MP 7 NEWS

Kuk: कुकडेश्वर सीएमओ पहुंचे मौके पर, लिया सफाई व्यवस्था का जायजा, जालीयां खुलवाकर, त्वरित करवाई नाली की साफ सफाई, दिए निर्देश…पढ़िए।

कुकडेश्वर – नगर परिषद कुकडेश्वर में मुख्य नगर परिषद अधिकारी कमलसिंह परमार ने गुरूवार को सुबह, नगर के वार्ड क्रमांक 1 में भ्रमण कर, सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान वार्ड पार्षद प्रतिनिधि लोकेश मोदी भी उपस्थित रहे। हरिजन मोहल्ले में सार्वजनिक कुए पर लगी हुई जाली क्षतिग्रस्त हो चुकी है। रहवासियों ने जाली बदलने की बात कही। इस पर सीएमओ ने बताया जाली बदलकर कुएं की ऊंचाई भी बढा दी जाएगी। इससे किसी दूर्घटना का भय भी खत्म हो जाएगा। इस दौरान कुए की जाली के ऊपर रहवासियों ने अन्य सामग्री भी रखी हुई थी, उसे तत्काल हटवाया गया। सी.एम.ओे. कमलसिंह परमार ने कहां कि जलीय संरचना को सुंदर – स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसी कुंए का पानी आप सब पीते है। इसके आसपास साफ सफाई अवश्य रखे। पार्षद प्रतिनिधि लोकेश मोदी ने अपने वार्ड 1 की समस्या से अवगत कराया।

पार्षद प्रतिनिधि लोकेश मोदी के घर के पास नालियां जाम थी, इस पर सी.एम.ओ. ने सफाई कर्मचारियों को तुरन्त बुलाया और नाले पर रखी जालियां उठवाकर नाली की साफ करवाई। गिरजांशकर मालवीय के द्वारा मकान निर्माण का मटेरियल सड़क पर डाल रखा था, इस पर सी.एम.ओ. ने उक्त व्यक्ति को नोटिस देकर जुर्माना दंड कर मटेरियल हटाने के निर्देश राजस्व शाखा के अधिकारियों को दिए। सहस्त्र मुखेश्वर महादेव की पाल के पास और सड़क पर लगे वेस्ट मटेरियल के ढेर को हटाने के लिए सफाई मेट रामचरण को निर्देशित किया। सी.एम.ओ. कमलसिंह परमार ने कहा कि जेसीबी बुलाकर यह सारा मटेरियल हटाया जाए। पारस जी के मकान के पास वाले हेंडपंप से पानी ले जानी वाली महिलाओं और नागरिकों को जलीय संरचना अभियान अंतर्गत जलसरंक्षण में अपनी सहभागीता कर जल बचाने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर स्वच्छता नोडल एवर्श्य नागदा, जयराम, नगर परिषद की सहयोगी टीम के साथ ही कमलेश कारपेंटर, अजय जगोलिया सहित नगर परिषद की स्वच्छता शाखा के कर्मचारी उपस्थित थे।

हरित, स्वच्छत व स्वस्थ्य शहर का निर्माण हो

नगर में “सफाई अपनाओं – बीमारी भगाओं” अभियान के तहत घरेलू स्तर पर अपशिष्ट को न्यूनतम करे, ताकि एक हरित, स्वच्छ और स्वस्थ शहर का निर्माण किया जा सके। मौसम में स्वच्छता और बीमारियों से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए नगर परिषद कुकडेश्वर की टीम और सहयोगी टीम के सदस्यों द्वारा प्रतिदिनि कचरा गाड़ी के साथ चलकर और डोर टू डोर कैम्पियन कर जानकारी दी जा रही है। इसमें बारिश का पानी जमा होने वाली बीमारियां, जैसे – डेंगू, मलेरिया, हेपेटाइटिस बी, टाइफाइड आदि समस्याओं से निपटने के समाधान के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। साथ ही अपने घरो के आसपास साफ सफाई रखकर, सुखा और गिला कचरा अलग अगल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

जनजुड़ाव के बिना परकल्पना संभव नहीं

नगर परिषद अध्यक्ष उर्मिला महेंद्र पटवा ने बताया कि ”स्वच्छ भारत मिशन“ एक जन आंदोलन है और जब तक प्रत्येक जन का जुड़ाव इससे नहीं हो जाता, तब तक समग्र स्वच्छता की परिकल्पना संभव नहीं है। इसी उद्देश्य की पूर्णता हेतु नगर परिषद कुकडेश्वर द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया है। समय समय पर नगर भ्रमण कर स्वच्छता गतिविधियों का जायजा भी लिया जा रहा है। स्वच्छता कर्मी और परिषद की सहयोगी टीम के साथ मिलकर कुकडेश्वर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में नंबर 1 बनाएंगे।

वेस्ट से बेस्ट बनाकर गार्डन का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश

मुख्य नगर परिषद अधिकारी कमलसिंह परमार ने बुधवार को भी निरीक्षण के लिए नगर में निकले थे। इस दौरान उन्होने मंगल वाटिका का निरिक्षण कर, वेस्ट से बेस्ट का उपयोग गार्डन सौदर्यीकरण ओर अधिक करने व थ्री आर माध्यम से गार्डन को विकसीत करने के निर्देश दिए। नगर में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर नालियों में कीटनाशक दवाई का छिडकाव करवाया। नागरिकों से स्वच्छता का फीड बैक लिया और सफाई मेट आशीष बाली एवं पवन घारू को नालियों की साफ सफाई कर मच्छर का नष्ट करने हेतु पाउडर, वार्डों में रोड़ की सफाई, शौचालय की विशेष साफ सफाई करने हेतु निर्देशित किया। वार्ड नं. 8 व 9 वार्ड में नागरिकों की समस्या को निराकरण की बात कही। इस दौरान उन्होंने डोर टू डोर कचरा संग्रहण कर रही कचरा गाड़ी भी देखी। स्वच्छता नोडल एश्वर्य नागदा सहित नगर परिषद के कर्मचारी और स्वच्छता टीम के सदस्य उपस्थित थे।

पौधे बन रहे पेड़, सेवानिवृत्त कर्मचारी का माना आभार

सहस्त्र मुखेश्वर महादेव तालाब की पाल के पास लगाए गए नीम, पीपल के पौधे आज पेड़ बन गए है। उक्त पौधे बैंक से सेवानिवृत्त कर्मचारी नंदकिशोर मालवीय ने लगाए थे। निरीक्षण के दौरान सी.एम.ओ. कमलसिंह परमार ने मालवीय का आभार माना और वृक्षारोपण हेतु लोगों को जागरूक करने की बात कहीं। संवाद के दौरान सेवानिवृत्त कर्मचारी नन्दकिशोर मालवीय ने पाल के पास जाली लगाने की बात कही व कहा कि परिषद पाल के पास जाली लगा देती है तो जाली के अंदर मैं खुद पौधे लगाकर यहां एक सुंदर फूलवाड़ी बना दूंगा। इस पर सीएमओ ने कहा जाली की व्यवस्था कर दी जाएगी।

Video News: उत्कृष्ट कार्य पर मिला कुकड़ेश्वर नप अधिकारी को सम्मान...देखिये।

MP7 News
Author: MP7 News

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज