MP 7 NEWS

Search
Close this search box.

mns: दुर्घटना में मददगार बन रहा एक्सीडेंटल कार्ड, मिल रही वाहन मालिक और परिवार की जानकारी…पढ़िए।

बढ़ती सड़क दुर्घटना को देख भाटखेड़ी के कमलेश कारपेंटर ने बनाया एक्सीडेंटल कार्ड

मनासा – बढ़ती दुर्घटना को देख गांव भाटखेड़ी के कमलेश कारपेंटर ने अपने 2 दोस्तों के साथ मिलकर एक्सीडेंटल कार्ड बनाया है। यह एक QR है जिसे स्कैन करने पर गाड़ी नंबर, मालिक का नाम पता मिलने के साथ तीन पारिवारिक सदस्यों की जानकारी तत्काल मिल जाएगी जिसे दुर्घटना होने पर उनसे तत्काल सम्पर्क कर सकते है। वही एक्सिटेंडल कार्ड के माध्यम से एम्बुलेंस, पुलिस और सड़क दुर्घटना आपात कालीन नंबर को भी सूचना की जा सकती है।

कमलेश कारपेंटर ने बताया अक्सर व्हाटसप ग्रुप ओर अन्य सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर देखने को मिलता है यहां एक्सीडेंट हो गया कोई इस व्यक्ति को जानता हो तो इसके परिवार तक जानकारी पहुचाने में मदद करे। इसी से एक्सिडेंटल कार्ड बनाने का आइडिया दिमाग मे आया। मेने अपने मित्र अंकुश बैरागी ओर धीरज सुथार के साथ मिलकर योजना पर काम शुरू किया और एक्सिडेंटल कार्ड की एक वेबसाइड बनाकर एक QR जनरेट किया। एक्सिडेंटल कार्ड सिर्फ पहचान पत्र नही आपके जीवन की सुरक्षा की डोर है यह एम्बुलेंस, पुलिस, सड़क दुर्घटना आपातकालीन नंबर साथ लेकर चलता है। एक्सीडेंटल कार्ड स्कैन करने पर गाड़ी नंबर, मालिक का नाम, उसका ब्लड ग्रुप सहित आपके तीन रिश्तेदार की जानकारी देगा जिससे आप आसानी से सम्पर्क कर सड़क दुर्घटना की जानकारी दे सकते है। इससे घायल को उपचार में मदद मिलेगी। तत्काल परिवार, पुलिस, एम्बुलेंस ओर आपातकालीन नंबर को सूचना मिलने से घायल को बेहतर मेडिकल सुविधा देकर बचाया जा सकता है। एक्सीडेंटल कार्ड की कीमत मात्र 50 रूपए रखी ताकि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से अपने वाहन पर लगा सके।

हर घण्टे औसतन 53 सड़क दुर्घटना, 19 की मौत :-
भारत मे हर घण्टे औसतन 53 सड़क दुर्घटना हो रही है इसमे करीब 19 लोग की मौत हो रहीं है। भारत मे वर्ष 2022 के दौरान कुल 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गईं, जिसमें 1,68,491 लोगों की मौत हो गई और हादसे में 4,43,366 लोग घायल हुए थे। केंद्रीय सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों से मुताबिक भारत मे सड़क हादसों में 12 फीसदी की वृद्धि हुई है।
मप्र में एक साल में 12057 की मौत :-
एमपी में साल। वर्ष 2022 में कुल 48,877 सड़क हादसे हुए. इनमें 12,057 मौत और 48,956 लोग घायल हुए. ग्रामीण क्षेत्र में 58%(28,175) और शहरी क्षेत्र में 42%(20,702) सड़क हादसे हुए. ग्रामीण क्षेत्र में शहर की तुलना में 71%(8,562) मृत्युदर है. शहरी क्षेत्र में मृत्युदर 29 % है। भोपाल शहर में 1 जनवरी 2023 से 30 नवंबर 2023 तक 2716 सड़क हादसे हुए हैं। इनमें 182 लोगों की मौत हुई है।
सबसे ज्यादा यूथ शिकार…इसलिए जरूरी है एक्सीडेंटल कार्ड :-
पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौत 25 से 35 आयु वर्ग के बीच के लोगों की हुई है इसमे अधिकांश कारण दुर्घटना का कारण ओवर स्पीड ओर हेलमेट नही होना है। एक्सीडेंटल कार्ड सड़क दुर्घटना से सुरक्षा की जागरूकता का संदेश देने के साथ ही वाहन मालिक से लेकर परिवार का डाटा साथ लेकर चलता है।
एक्सीडेंटल कार्ड लगाने के साथ दे रहे ट्राफिक नियम की जानकारी :-
एक्सिटेंडल कार्ड लगाने के साथ ही कमलेश कारपेंटर ओर उनकी टीम लोगो को ट्राफिक नियम की भी जानकारी दे रही है। ताकि लोगो मे जागरूकता आए और वह यातायात नियमो का पालन करे। इससे भी दुर्घटना को कम कियॉ जा सकता है।

QR कैसे स्कैन करे :-
एक्सीडेंटल कार्ड पर लगा QR स्कैन करने पर वाहन मालिक और उसके परिवार की पूरी जानकारी खुल जाएगी। स्कैनर को फोन पे, गूगल पे, गूगल कैमरा सहित अन्य किसी भी QR स्कैनर से स्कैन किया जा सकता है। आई फोन में सीधे कैमरा भी QR को स्कैन कर पूरी जानकारी देगा।

MP7 News
Author: MP7 News

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज