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OVERTHINKING – कैसे बन्द करे ज्यादा सोचना…पढ़िये।

ओवर थिंकिंग बहुत बुरी होती है। जरूरत से ज्यादा सोचने से व्यक्ति तनाव में आ जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ तरीको को अपनाया जाए जिससे तो ज्यादा सोचने से खुद को रोक सकते है।

जरूरत से ज्यादा ना सोचे (don’t overthink) – ज्यादा सोचने की आदत तनाव नही लेना चाहिए इससे आपको समस्या हो सकती है।

खुद को व्यस्त रखे (keep yourself busy) – आप चाहो तो खुद को व्यस्त भी रख सकती है। ऐसा करने से आप ज्यादा सोचने से बच सकती है।

लिखने की आदत डाले (get into the habit of writing) – लिखने की आदत डालना चाहिए यह एक आसान ट्रिक है जो आपको ज्यादा सोचने से निजात दिला सकती है।

खुद को कई और उलझाए(entangle yourself more) – कई बार ऐसा होता है की हम एक ही चीज के बारे में लगातार सोचते है। जिससे हम खुद को। मानसिक रूप से परेशान करते है। ऐसे में अपने आपको कही और उलझाकर रखना चाहिए।

अपनाए डीप ब्रीथिंग तकनीकी (adopt deep breathing techniques) – ओवर थिंकिंग व्यक्ति को बेचैन कर सकती है। लेकिन यदि आप डीप ब्रीथिंग तकनीकी अपनाएँगे तो इससे आप खुद को अधिक रिलैक्स महसूस करेती। समस्या के समाधान पर जरूर विचार करे।

समस्या के समाधान पर करे विचार (think about solving the problem) – ओव्रथिंकिंग करने की बजाय आप किसी भी समस्या में फसती है तो आपको समाधान पर विचार करना चाहिए।

डॉक्टर से करे संपर्क (contact the doctor) – आपके साथ समस्या ज्यादा बढ़ रही है तो डॉक्टर से संपर्क करे।

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Author: MP7 News

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