MP 7 NEWS

Search
Close this search box.

Singoli: डीजल लेकर मौके पर पहुंची भाजपा नेता की ब्रेजा गाड़ी में लगी भीषण आग…पढ़िए।

रिपोर्ट प्रदीप जैन

सिंगोली:- क्षेत्र के स्थानीय पेट्रोल पंप से तहसील क्षेत्र के ग्राम मोटियारडा में शंकरलाल पिता मांगीलाल निवासी शेहणातलाई के खेत ग्राम मोटियारडा में मिट्टी का खनन कर रही जेसीबी मशीनों और डंपरों में डीजल लेकर जा रहे क्षेत्र के एक भाजपा नेता और पूर्व सरपंच द्वारा उपयोग की जा रही ब्रेजा गाड़ी में जहां जेसीबी चल रही वहां मौके पर पहुंचते ही भीषण आग लग गई आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते ब्रेजा गाड़ी पूरी तरह जलकर खाक हो गई बता दें कि इन दिनों क्षेत्र में फसल कटाई के बाद से खेत खलिहान खाली हो गए हैं और खेतों में किसानों की आवाजाही भी लगभग बंद हो गई है जिसका फायदा उठाकर प्रतिवर्ष क्षेत्र के बड़े मिट्टी माफिया किसानो की मिट्टी वाली निजी जमीनों को कम कीमतों में खरीद कर मिट्टी का खनन कर कर किसानों को ऊंचे दामों पर बेचते आ रहे हैं वहीं कई बार राजस्व की जमीनों से भी मिट्टी खनन की शिकायतें उजागर होती रही है यही नहीं क्षेत्र में ग्रीष्म ऋतु के दौरान बड़े पैमाने पर होने वाले मिट्टी खनन के दौरान कई बार छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं और झगडे फसाद भी देखने को मिलते रहे हैं और उनकी शिकायतें उच्च अधिकारियों तक भी पहुंचती रही है।

किंतु लचर प्रशासनिक प्रक्रिया और राजनीतिक संरक्षण के चलते किसी भी मिट्टी माफिया पर अब तक बड़ी कार्रवाई क्षेत्र में देखने को नहीं मिली जिसमें मिट्टी खनन कार्य में लगे संसाधनों को जप्त कर राजसात करने की कार्रवाई हुई हो। कई सालों से निर्वाध रूप से निरंतर जारी मिट्टी उत्खनन के कार्य के चलते मंगलवार की दोपहर क्षेत्र के स्थानीय पेट्रोल पंप से खेत पर मिट्टी खनन कार्य कर रहे जेसीबी और डंपरों के लिए डीजल लेकर जा रहे स्थानीय भाजपा नेता और पूर्व सरपंच जगदीश धाकड़ कदवासा द्वारा उपयोग की जा रही ब्रेजा गाड़ी में खनन कार्य स्थल पर पहुंचते ही भीषण आग लग गई जिससे खेत पर खनन कार्य कर रहे जेसीबी और डंपर कर्मियों में खलबली मच गई मौके पर मौजूद मजदूरों ने आनंन-फानन में डंपरों में भरी मिट्टी को और जेसीबी से मिट्टी खुदाई कर कर ब्रेजा गाड़ी पर डालना शुरू किया लेकिन आग इतनी भीषण थी कि कुछ ही पलों में ब्रेजा गाड़ी जलकर पूरी तरह खाक हो गई।

इनका कहना है –
मिट्टी खनन के लिए खेत मालिक को भी माइनिंग और राजस्व विभाग से अनुमति लेना होती है और हमने शंकर लाल धाकड़ के नाम से कोई अनुमति जारी नहीं की है।
राजेश सोनी, तहसीलदार सिंगोली

मुझे जानकारी मिली है कल जाकर पंचनामा बनाता हूं।
मिट्टी खनन के लिए खनिज विभाग और राजस्व विभाग की अनुमति आवश्यक है। अनुमति लेकर मिट्टी खनन करवाने की जानकारी मुझे नही है।

राहुल शर्मा, मोजा पटवारी मोटियारडा तहसील सिंगोली

खेत मालिक की सहमित से मिट्टी का खनन किया जा रहा है। कार में आग लगी है, आप तो बिना नंबर के ही समाचार लगा दो। ब्रेजा गाड़ी मेरे नाम पर नही है।
जगदीश धाकड़, पूर्व सरपंच कदवासा

MP7 News
Author: MP7 News

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज