MP 7 NEWS

Search
Close this search box.

Skin: चमकता हुआ चेहरा पाने के 6 टिप्स…पढ़िए।

  1. त्वचा (skin) की सफाई के लिए कभी-कभी कच्चा प्याज (onion) खाना चेहरे के लिए अच्छा होता है। इससे चेहरे के दाग-धब्बों के कम होने में भी सहायता मिलती है।
  2. दिनभर की थकान उतारने में ताजा हवा मददगार होती है। थोड़ी देर चलना या हल्का फुल्का व्यायाम करने से भी चेहरे पर रौनक आती है। ब्रिटेन की एसेक्स यूनिवर्सिटी के अनुसार इससे इंसान हल्का भी महसूस करता है। नीले आसमान और हरियाली के बीच दिमाग में ताजगी आती है।
  3. चेहरे पर मास्क लगाने से चेहरे की त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इससे चेहरा सुंदर व चमकदार होता है। झुर्रियां भी कम और त्वचा (skin) टाइट हो जाती हैं।
  4. नहाने से भी चेहरे पर रौनक आती है। लेकिन 10 मिनट से अधिक देर तक नहीं नहाना चाहिए। ज्यादा देर तक नहाने से भी त्वचा की नमी घटती है। गर्म पानी से देर तक नहाने से त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।
  5. दोपहर के वक्त लगभग हर किसी को नींद आने लगती है। काम के बीच समय में से 5 मिनट निकालकर आंखें बंद करें, यह फायदेमंद होता है। जिससे न सिर्फ ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है बल्कि रक्त में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन खुशी के एहसास के लिए जिम्मेदार होता है।
  6. फ्रेश दिखने के लिए नेत्रो को आराम देना भी बहुत जरूरी है। ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठने वालों को थोड़ी – थोड़ी देर बाद खिड़की के बाहर जरूर देखना चाहिए व आंखों की कुछ हल्की-फुल्की व्यायाम करना चाहिए, इससे नेत्रो को आराम मिलता है।
MP7 News
Author: MP7 News

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज